नराकास, दक्षिण दिल्‍ली - I के सदस्‍य कार्यालयों की सूची जारी पत्रों की सूची
नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (नराकास, दक्षिण दिल्‍ली - I)

  1. भूमिका:- नगर स्थित कार्यालयों / उपक्रमों / बैंकों द्वारा राजभाषा नीति के कार्यान्वायन में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए एक संयुक्त मंच के रूप में नगर राजभाषा कार्यान्व्यन समितियों का गठन किया गया है । इस मंच से यह अपेक्षा की जाती है कि नराकास की बैठक में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए प्रभावशाली चर्चा हो और उत्कृष्ट कार्यप्रणाली की जानकारी का आदान-प्रदान हो सके। साथ ही जिन कार्यालयों को राजभाषा के प्रयोग में कठिनाई हो रही हो उनकी कठिनाइयों के समाधान का भी हल निकाला जा सके।

  2. मुख्यालय को नराकास, दक्षिण दिल्ली का दायित्व सौंपा जाना:- गृह मंत्रालय, भारत सरकार के अ.शा. पत्र सं. 12024/07/2016 - रा.भा. (का.2) दिनांक: 29.03.2017 पत्र द्वारा नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति दक्षिण दिल्ली-।, की अध्यक्षता केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त, मुख्यालय को सौंपी गई। उसके पश्चात् राजभाषा विभाग द्वारा नराकास, दक्षिण दिल्ली को दो भागों में विभक्त किया गया है, नामत: दक्षिण दिल्ली-। एवं दक्षिण दिल्ली-।। ।

    अधिकारिक तौर पर क.भ.नि.सं., मुख्यालय को नराकास दक्षिण दिल्ली-। की अध्यक्षता सौंपी गई है। आरंभ में, इसके अंतर्गत सम्बद्ध कार्यालयों की संख्या 70 थी जो कि वर्तमान में बढ़कर 80 हो गई हैं । उक्त कार्यालयों की मॉनीटरिंग करने के लिए 10 नोडल कार्यालयों को नामित किया गया है। एनडीसी के सहयोग से सभी कार्यालयों को सूचनाएं प्रदान करने के लिए क.भ.नि.सं. की कार्यालयीन वेबसाइट पर EPFO corner के टैब के अंतर्गत नराकास टैब उपलब्ध कराया गया है तथा उनसे संपर्क करने हेतु ई-मेल आईडी tolic.epfo@epfindia.gov.in सृजित की गई है। के.भ.नि.आ. महोदय के निदेशानुसार, उनकी अध्यक्षता में विभिन्न बैठकें एवं गतिविधियां आयोजित की गई, जिनका ब्यौरा निम्न प्रकार है:

    1. दिनांक 26.04.2017 को हिंदी अनुभाग एवं प्र.से.प्र. के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई ।
    2. नोडल कार्यालयों के साथ बैठक दिनांक 25.07.2017 को हुई ।
    3. नराकास के तत्वाधान में सी-डॉट कार्यालय द्वारा दिनांक 28.07.2017 को ‘’कथा कहानी- कहो अपनी जुबानी’’ प्रतियोगिता आयोजित की गई ।
    4. नराकास दक्षिण दिल्ली-। की प्रथम बैठक दिनांक 22.08.2017 को आयोजित की गई ।
    5. दिनांक 12.09.2017 को क.भ.नि.सं., मुख्यालय द्वारा नराकास सदस्यक कार्यालयों के लिए "अपना हुनर दिखाएं" प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
    6. इसी क्रम में दिनांक 20.09.2017 को (भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ द्वारा) ‘’कहानी लेखन एवं कथा विस्तार प्रतियोगिता’’ का आयोजन और दिनांक 22.09.2017 को केंद्रीय विद्यालय संगठन (मुख्यारलय) द्वारा ‘’स्वरचित कविता पाठ’’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
    7. दिनांक 23.09.2017 को क.भ.नि.सं., मुख्यालय के पखवाड़े के साथ-साथ नराकास प्रतियोगिताओं के लिए भी पुरस्कायर वितरण समारोह आयोजित किया गया ।

    नराकास के सदस्य कार्यालयों को राजभाषा के प्रचार-प्रसार में दिशा-निदेश देने हेतु संसदीय राजभाषा समिति की आलेख एवं साक्ष्य उप समिति, उनके साथ विचार-विमर्श करती है। दिनांक 31.08.2017 को क.भ.नि.सं., मुख्यालय सहित 10 नराकास कार्यालयों के साथ आलेख एवं साक्ष्य उप समिति द्वारा विचार-विमर्श किया गया।